वो 7 सवाल जो इंटरव्यू में अक्सर पूछे जातें हैं, अच्छे से जवाब दे पाये तो समझो नौकरी पक्की

आजकल जॉब पाना आसान नही है. हर साल कॉलेजों व विश्वविद्यालयों से भारी संख्या में नवयुवक अपनी एजुकेशन पूरी कर जॉब की तलाश में निकल रहे हैं. नौकरी की चाह रखने वाले कैंडिडेट्स की तुलना में जॉब काफी कम हैं ऐसे में प्रतिस्पर्धा और बढ़ गई है. इस स्थिति को देखते हुए आजकल छोटी से लेकर बढ़ी हर जॉब के लिए इंटरव्यू होने लगे हैं.

handshake

इंटरव्यू के दौरान आपको कई सवालों का सामना करना पड़ता हैं. इंटरव्यू में कुछ सवाल तो आपकी जॉब प्रोफाइल व स्किल्स से जुड़े होते हैं लेकिन कुछ सवाल ऐसे भी होते हैं जो लगभग हर तरह की जॉब के लिए पूछे जाते हैं. ये सवाल आपके व्यक्तित्व का टेस्ट करने के लिए भी होते हैं. कई बार आप अपनी फील्ड के एक्सपर्ट होने के बावजूद इन सवालों की वजह से जॉब पाने का मौका चुक जाते हैं. ऐसे में बेहतर होगा की आप इंटरव्यू में जाने से पहले इन सवालों के लिए खुद को अच्छे से तैयार कर लें.

पहला सवाल: अपने बारे में बताइये
इस सवाल से इंटरव्यूअर आपके बारे में जानने के साथ-साथ आपका कॉन्फिडेंस लेवल और कम्युनिकेशन स्किल्स भी टेस्ट करता है. आपना परिचय देने से शुरू कर फिर आपकी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन बताएं, अपनी स्किल्स के बारे में बताये खासकर उस जॉब से जुड़ी हुई. घबरायें नही और जल्दबाजी ना करें.

दूसरा सवाल: हमारी कंपनी के बारे में आप क्या जानते हैं?
अगर आप उस जॉब के लिए गंभीर हैं तो आप जरुर कंपनी के बारे में बेसिक जानकारियां पहले ही निकल चुके होंगे. इस सवाल से इंटरव्यूअर पता लगा लेता हैं की आप वाकई इस जॉब के लिए पूरी तरह से तैयार होकर आये हैं या फिर अचानक कहीं से आपको पता चला और आप भी इंटरव्यू में ट्राई करने आये हैं. ऐसा नही है की आप कंपनी के बारे में सब कुछ याद करके जाये, कंपनी के बिज़नस के बारे में बेसिक जानकारी आपको पता होनी चाहिए.

तीसरा सवाल: आपने अपना करियर इस फील्ड में क्यों चुना?
इस सवाल से इंटरव्यू लेने वाला पता लगाना चाहता है की अगर आपको ये जॉब मिलती है तो आप किस तरह से काम करेंगे. क्या आप अपने काम को पूरी ख़ुशी व जोश के साथ करेंगे या फिर आपका बिना लगाव के मज़बूरी में ये जॉब करना चाहते हैं. आप इस प्रकार से जवाब दें की लगे आपको ये काम करना पसंद हैं और आपका लगाव इसी फील्ड में है.

चोथा सवाल: आपके पास ऐसी क्या क्वालिटी या स्किल्स है कि आपको ये जॉब दी जाये?
ये सवाल भी एक तरीके से आपका मेंटल टेस्ट है. जवाब में उस जॉब से जुड़ी स्किल्स बताने के साथ-साथ आपको बताना होगा की आपके काम करने का तरीका क्या है. जैसे आप किस प्रकार प्लानिंग करते हैं. मुश्किल परिस्थितियों को किस प्रकार हैंडल करते हैं.

पांचवां सवाल: अपनी कमियों के बारे में बताये
अपनी कमियां बताने के गलती कभी ना करे. इस सवाल के जवाब में ऐसी बातें ही बताये जिनसे कंपनी को कोई नुकसान ना हो, अगर फायदा हो तो अच्छी बात है. अपनी कमजोरियों में पॉजिटिव चीजें बताने की कोशिश करें

छठा सवाल: पिछली जॉब छोड़ने का कारण क्या है?
आपके जॉब छोड़ने का कोई भी कारण हो सकता है लेकिन कोई ऐसा कारण ना बताये जिससे आपकी पुरानी कंपनी के छवि ख़राब हो. अगर आप अपनी पुरानी कंपनी की बुराई करेंगे तो आपका रवैया अन-प्रोफेशनल समझा जायेगा. बेहतर होगा कोई ऐसा कारण दे जिससे आपकी और पुरानी कंपनी की छवि ख़राब ना हो.

सातवाँ सवाल: कितनी सैलरी की उम्मीद रखते हैं?
अगर आपसे ये सवाल पूछा जाता है इसका सीधा सा मतलब है की आपको ये जॉब मिलने की संभावनाएं हैं. ऐसे जवाब ना दें की कुछ भी चलेगा ये फिर आप देख लीजिये. इंटरव्यू के लिए जाने से पहले पता कर लें की उस जॉब के लिए क्या सैलरी आपको मिल सकती है? उस कंपनी में उस जॉब के लिए सैलरी का क्या रेंज है. आपका अनुभव कितना है. इन सब को देखकर पहले ही एक रेंज सोचकर रखें.

ये सवाल अक्सर इंटरव्यू में पूछे जाते हैं. इनके जवाब जरुरी नही है की आप ऊपर बताये अनुसार ही दें. हाँ, बेहतर होगा अगर इन सवालों के लिए पूरी तरह से तैयार होकर जायें.