भारी पड़ सकता हैं ईयरफोन का इस्तेमाल, कहीं आप तो नही दे रहे किसी बड़ी मुसीबत को बुलावा

स्मार्टफोन के बढ़ते मार्केट के वजह से ईयरफोन का इस्तेमाल आजकल कुछ ज्यादा ही बढ़ गया हैं। आपने भी अक्सर अपने आसपास देखा होगा कि ज्यादातर युवा गाने सुनने के लिए ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं और शायद आप भी करते होंगे लेकिन आप ऐसा कर अपने लिए बड़ी मुसीबत को बुलावा दे रहे हैं। ईयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल आपके लिये खतरनाक साबित हो सकता है।

ईयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक है। पिछले कुछ सालों में ईयरफोन की वजह से कान खराब होने के मामले बढ़ गये हैं। अगर आप ईयरफोन को ज्यादा काम में लेते हैं तो आपके सुनने की क्षमता 40 से 50 डेसीमल तक कम हो जाती है और फिर आपको कम सुनाई पड़ता है।

एक रिसर्च के मुताबिक करीब 50 फीसदी युवाओं को होने वाली कान की समस्या का कारण ईयरफोन का हद से ज्यादा इस्तेमाल करना हैं। ईयरफोन के ज्यादा उपयोग के सुनने की क्षमता में कमी के साथ-साथ कान में दर्द होना, सिर-दर्द, नींद ना आना जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं।

ईयरफोन के उपयोग के कारण स्वास्थ्य के अलावा दूसरी मुसीबतें भी आपके सामने खड़ी हो सकती हैं। पिछले कुछ समय में ईयरफोन की वजह से सड़क दुर्घटनाओं के कई मामले सामने आये हैं इसलिये बेहतर होगा कि आप ड्राइव करते समय या सड़क पर पैदल चलते समय तो ईयरफोन का प्रयोग ना करे।

अगर आप अपनी सेहत को लेकर जागरूक हैं तो आपको ईयरफोन का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए और साथ ही यह ध्यान रखना चाहिए की कभी भी ईयरफोन का प्रयोग लगातार 30 मिनट से ज्यादा ना करे। ईयरफोन का इस्तेमाल करते समय इसकी आवाज को ज्यादा ना रखे।

loading...
SHARE