Benefits of Castor Oil in Hindi – अरंडी के तेल के फायदे

0
1
views

अरंडी के तेल के फायदे(Benefits of Castor Oil in Hindi) –  Castor Oil(अरंडी का तेल) हमारे लिए काफी फायदेमंद हैं. हम Castor Oil को एक औषधि की तरह काम में ले सकते हैं. Castor Oil को हम Hindi में अरंडी का तेल कहते हैं. अरंडी के तेल के एक नही अनेक फायदे हैं. अरंडी के तेल में स्वास्थ्य से लेकर सुंदरता तक से जुड़े हुए फायदे मौजूद हैं. अरंडी का तेल हमारे बालों(Hair Growth) के लिए, हमारी त्वचा(Skin) के लिए काफी ज्यादा गुणकारी है. ये पोस्ट हमने Hindi यूजर्स को अरंडी के तेल(Castor Oil) के फायदे बताने के लिए लिखी हैं.

benefits of castor oil in hindi

मुझे आज भी याद है कि बचपन में दादी मां के घरेलु नुस्कों में अरंडी का तेल कितना अहम था, लगभग हर बीमारी में अरंडी का तेल उपाय के रूप में वे बता देती थी और वो काम भी करता था. Castor या अरंडी के पौधे मूलरूप से भारत व अफ्रीका में पाए जाते है लेकिन इसके तेल(Oil) के लाभकारी गुणों के कारण ये पूरी दुनिया में काम में लिया जाता है. Castor Oil को मालिश के तेल के रूप में, साबुन बनाने में व मेडिसिन बनाने में बहुतयात से काम में लिया जाता है. हालांकि कैस्टर आयल काफी ज्यादा चिपचिपा होता हैं लेकिन इसके फायदे भी अनेक हैं.

Benefits Of Castor Oil for Skin – हमारी त्वचा के लिए कैस्टर आयल के फायदे

हमारी skin के लिए कैस्टर आयल काफी फायदेमंद है. त्वचा पर सुजन, मुहांसे, दाग, सूखापन में कैस्टर आयल मददगार है. स्किन के लिए castor oil के निम्न फायदे हैं –

  1. त्वचा पर सुजन के इलाज के लिए Castor Oil – हमारी त्वचा के लिए कैस्टर आयल एक वरदान की तरह है. अगर हमारी Skin(त्वचा) पर सूखेपन या मुहांसे के कारण सुजन आ गई है तो हम अरंडी का तेल काम में लेकर इसका ईलाज कर सकते हैं. थोड़ी सी रुई लेकर उसे कैस्टर आयल में भिगोये व उसे Skin पर लगा लें. एक घंटे के बाद इसे धो लें ये आपकी स्किन के लिए फायदेमंद साबित होगा.
  2. झुर्रियां आने से रोकने में उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारी त्वचा(Skin) पर झुर्रियां दिखने लगती हैं कैस्टर आयल से मालिश करने पर हमारी त्वचा पर झुर्रियां इतनी जल्दी नही आती हैं, आपकी स्किन मुलायम और जवान बनी रहती है.
  3. मुहांसे कम करने में अगर आपके चहरे पर मुहांसे हैं तो आप खुद को कई बार शर्मिंदा महसूस करते हैं. कैस्टर आयल के इस्तेमाल से आप मुहांसों की समस्या से निजात पा सकते हैं. आपको बस रात को सोने से पहले अपने चहरे पर कैस्टर आयल से मसाज करनी है और पूरी रात इसे लगाये रखना है. अगली सुबह ठंडे पानी से चेहरा धो लें.
  4. त्वचा साफ करने में  त्वचा की सफाई के कैस्टर आयल काफी मददगार है. इसके लिए अपने पुरे शरीर पर कैस्टर आयल लगाये और एक घंटे तक लगाये रखे. एक घंटे बाद नहा लें. कैस्टर आयल शरीर में मृत कोशिकाओं को साफ और आपकी त्वचा को साफ बनाता है.
  5. फटी एड़ियों का इलाज़ – एड़िया फटने पर हमें काफी ज्यादा दर्द महसूस होता है, कई बार खून नही निकलने लगता है. ऐसे में कैस्टर आयल को हल्का गर्म कर रात को सोते समय लगाये. लगातार ऐसा करने से आपकी एड़िया ठीक हो जायेंगी.
  6. त्वचा के सूखेपन को दूर करने के लिए – कैस्टर आयल स्किन का सूखापन दूर करने में कारगर हैं. इसके लिए आपको कैस्टर आयल से मसाज करनी होगी और कुछ घंटे रखने के बाद नहा लें.
  7. स्किन पर से दाग-धब्बे मिटाने के लिए – कैस्टर आयल लगाकर आप अपनी स्किन पर बने दाग-धब्बे मिटा सकते हैं. इसके लिए आपको लगातार कैस्टर आयल लगाना पड़ेगा और धीरे-धीरे ये आपकी स्किन पर बने दाग को कम कर देगा.

Benefits of Castor Oil for Hair – बालों के लिए कैस्टर आयल के फायदे

आजकल जिस तरह की हमारी लाइफस्टाइल है, जिस तरह का हमारा खान-पान है, जिस तरह की हम मेडिसिन लेते हैं उसमे हमारे बालों का खराब होना व झड़ना आम बात है. कैस्टर आयल जैसे हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद हैं उसी तरह Castor Oil हमारे बालों के लिए काफी फायदेमंद हैं. ये Hair Growth में काफी सहायता करता है. पढ़े कैस्टर आयल के बालों के लिए फायदे –

  1. Hair Growth में – कैस्टर आयल हेयर ग्रोथ में मदद करता हैं इसे लगाने से हमारे बाल तेजी से बढ़ते है. इसके लिए कैस्टर आयल को हल्का गर्म कर अपने सिर में लगाये. इसके लगाने से हमारे सिर में ब्लड-सर्कुलेशन बढ़ता है और इससे Hair Growth में भी काफी तेजी आती है.
  2. बालों से डैंडरफ दूर करने में – कैस्टर आयल को बालों में लगाने से आप डैंडरफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.
  3. बाल झड़ने से रोकने में – आजकल बाल झड़ने की समस्या आम बात हो गई और इससे गंजेपन का खतरा भी है. अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान है और आपको भी डर है कहीं आप गंजे ना हो जायें तो अपने बालों में कैस्टर आयल लगाये इससे आपके बालों के झड़ने में कमी आएगी.
  4. बालों को भूरा होने से रोकने के लिए – अगर आपके बाल धीरे-धीरे भूरे होने लगे हैं तो आपको कैस्टर आयल लगाना चाहिए. इससे आपके बालों का भूरा होना रुक जायेगा.
  5. कंडीशनर के रूप में – Castor Oil आपके बालों के लिए कंडीशनर के रूप में भी काम करता है. अरंडी के तेल में वसा अम्ल होता है जो आपके बालों के लिये कंडिशनर के रूप में भी काम करता है. एक चम्मच कैस्टर आयल अपने कंडीशनर में मिलाये और अपने बालों को शैम्पू करने के बाद लगाये.

Castor Oil for Health Benefits – कैस्टर आयल के स्वास्थ्य संबंधी फायदे

कैस्टर आयल हमारी त्वचा व बालों की सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ एक औषधि की तरह भी काम करता है. कैस्टर आयल कई बीमारियों में एक मेडिसिन की तरह काम करता है.

  1. दाद के इलाज में – कैस्टर आयल का उपयोग दाद के इलाज के रूप में किया जाता है. कैस्टर आयल का इस्तेमाल कर हम दाद की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको दाद वाली जगह पर Castor Oil से धीरे-धीरे कुछ मिनट्स के लिए मसाज करना है. ये प्रक्रिया दिन में तीन बार दोहराये और आपका दाद ठीक हो जायेगा.
  2. घाव साफ़ करने में – कैस्टर आयल को घाव साफ़ करने में भी काम में लिया जा सकता है. कैस्टर आयल में एंटी-सुक्ष्मजीवी प्रॉपर्टी होती है इसकी वजह से ये छोटे कट लगने पर लगाया जा सकता है. कैस्टर आयल सुजन को भी कम कर सकता है और ये दर्द को भी कम करता है.
  3. जोड़ों का दर्द कम करने में – कैस्टर आयल में दर्द कम करने की ताकत होती हैं इसीलिए इसे जोड़ो का दर्द कम करने में काम में लिया जाता है. इसके लिए कैस्टर आयल को एक सूती कपड़े से लगाकर दर्द वाली जगह लगाकर बांध देना चाहिए. इसके ऊपर गर्म पानी की बोतल लगाकर करीब 30 मिनट तक रखें.
  4. रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में – कैस्टर आयल में रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की ताकत होती हैं इसके इस्तेमाल से आपमें रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.
  5. पीठ दर्द के इलाज में – पीठ दर्द के इलाज के लिए कैस्टर आयल सबसे बेहतर प्राकृतिक उपचार है. आप कैस्टर आयल से पीठ पर मसाज लार सकते हैं या फिर कैस्टर आयल को एक सूती कपड़े से लगाकर दर्द वाली जगह बांधकर इसके ऊपर गर्म पानी की बोतल लगाकर करीब 30 मिनट तक रखें.
  6. होंठों के सूखेपन के इलाज के लिए – अक्सर देखा जाता है की होंठ सूखेपन के कारन फट जाते हैं और दर्द भी होता हैं. कैस्टर आयल का इस्तेमाल कर आप होंठों का सूखापन दूर कर सकते हैं. रात को सोने पहले अपने होठों पर कैस्टर आयल से हलकी मालिश करें. 3-4 दिन लगातार इस्तेमाल से होंठों का सूखापन दूर हो जायेगा.
  7. पेट की सफाई करने में – कहा जाता है कि पेट सब रोगों की जड़ है. पेट साफ़ तो आप बीमारियों से दूर. आधे गिलास ठंडे दूध में एक चम्मच castor oil मिलाये और पी जाये. ऐसा हर सप्ताह में एक बार करेगें तो आपका पेट साफ़ रहेगा और आप कई बीमारियों से दूर रहेंगे.  कैस्टर आयल का खाने में इस्तेमाल हफ्ते में एक बार ही करे, इसका ज्यादा इस्तेमाल भी नुकसान दायक है.

Note: Castor Oil सुरक्षित और फायदेमंद है लेकिन इसके भी कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. इसके इस्तेमाल से पहले आप ये चेक कर लें की कहीं आपको इससे एलर्जी तो नहीं है. कैस्टर आयल की कुछ बूंदे अपने हाथ पर डालकर इसे रातभर छोड़ दें अगर आपको इससे खुजली या कुछ भी एलर्जिक महसूस हो तो इसे काम में ना लें. अगर आप ने कैस्टर आयल काम में लिया हैं और आपको कुछ दर्द, कमजोरी जैसा कुछ भी महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. गर्भवती महिलाओं को भी कैस्टर आयल इस्तेमाल ना करने की सलाह है. इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें. on wikipedia

loading...