दिमाग की बत्ती जलाओ और बताओ कैसे बचेगा शेर, सांप और मगरमच्‍छों के बीच फंसा ये लड़का

हमारे यहां पर नसीहत देने वालों की कमी नही हैं. आप किसी मुसीबत में फंसे हो, कोई नया काम शुरू करने जा रहे हो, जॉब के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हों या फिर शादी करने जा रहे हो हर कोई आपको ज्ञान देना शुरू कर देगा क्योंकि सबको लगता हैं की उसके पास हर परिस्थिति की समझ है. अगर आपको भी ऐसा लगता है तो फिर एक बार इस लड़के की स्थिति पर नज़र डालिये…

boy between snake lion and crocodile

ये लड़का हर तरफ से मुसीबत से घिरा हुआ है. एक तो ऐसे पेड़ से लटका हुआ है जो आधा कटा हुआ है और कभी भी गिर सकता है. दूसरी तरफ शेर, सांप और मगरमच्छ उसक इंतजार कर रहे हैं. अब ये लड़का पेड़ पर लटका रहा तो सांप कटेगा, पानी में गिरा तो दो मगरमच्छ उसक इंतजार कर रहे हैं और अगर जमीन की तरफ कूद गया तो शेर खाने के लिए तैयार खड़ा है.

अब आप बताओ ये लड़का क्या करे. अपने दिमाग की बत्ती जलाओ और जरा बताओ की ये लड़का इस मुसीबत से कैसे बचे. ऐसा क्या करे की ये लड़का शेर, सांप और मगरमच्छ तीनों से बच कर सुरक्षित बाहर निकल जाए. क्या आप इस पहेली को सुलझा सकते हैं.

हो सकता है कि आपने इस पहेली को सुलझा लिया होगा अगर नही सुलझा पाए तो दिमाग पर ज्यादा जोर डालने की जरुरत नही है. हम आपको इस पहेली का जवाब बता देते हैं. इस पहेली के दो जवाब हैं –

पहला जवाब – ये लड़का सबसे पहले सांप को पकड़कर उसे शेर की तरफ फेंक देगा. अपनी तरफ सांप फेंके जाने पर शेर घबराकर थोड़ा पीछे हटेगा और उसकी नज़र लड़के से हटकर थोड़े समय के लिए सांप की तरफ हो जाएगी. इस मौके का फायदा उठाकर लड़का जमीन की तरफ कूद जायेगा और पेड़ के पास रखी कुल्हाड़ी उठा लेगा. इस कुल्हाड़ी से वो शेर को मार देगा और उसे मगरमच्छों की तरफ खाने के लिए पानी में फेंक देगा.

दूसरा जवाब – ये जवाब थोड़ा फनी हैं. जवाब ये है की जैसे ही सांप लड़के की तरफ बढेगा तभी लड़के माँ आयेगी और कहेगी – “बेटा, उठ जा. स्कूल नही जाना है क्या?” हाँ, जी. कोई लड़का पेड़ पर लटका हो, एक तरफ सांप, दूसरी तरफ शेर और तीसरी तरफ दो मगरमच्छ हो ऐसा तो सिर्फ सपने में ही हो सकता है.

तीसरा जवाब – नही भाई हमारे पास कोई तीसरा जवाब नही है, आपके पास है तो आप बता दीजिये.

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here