बुरी नजर वाले तेरा भी भला हो

आजकल बिजली 3 बजे चली जाती है. वैसे गांव में खेत-ढाणी के मुकाबले बिजली थोड़ी ज्यादा आती है. खैर रोज की तरह आज भी बिजली 3 बजे चली गई. बिजली के जाते ही मेरे काम करने की स्पीड बढ़ जाती है लेकिन पता नही मुझे क्यों लगता है कि उसी वक्त लैपटॉप की स्पीड कम हो जाती है. जैसी भी स्पीड हो जब तक लैपटॉप की बैटरी चल रही काम तो करना है.

buri nazar wale tera muh kala

कुछ ही देर में लैपटॉप ने भी जवाब दे दिया और पता था की अब बिजली भी 6 बजे से पहले नही आने वाली तो मैंने भी लैपटॉप तो उठाकर दूसरी तरफ रख दिया. एकाएक दिमाग में आया की बाल काफी बड़े हो गये है. मैं बाल बनवाने बाइक लेकर खेत से गांव पहुँच गया. आज तो वेटिंग लिस्ट भी ज्यादा बड़ी नही थी. तबी वहां स्कूल के दिनों का एक दोस्त आ गया. दोस्त से थोड़ी बातचीत की इतने में मेरा नंबर आ गया.

मैं बाल बनवाकर जैसे ही बाहर निकला कि मेरी नजर वहां खड़े एक ट्रक पर पड़ी. ट्रक के पीछे लिखा था – “बुरी नजर वाले तेरा भी भला हो”. ये लाइन पढ़ते ही मुझे वो लाइन याद आ गई जो ट्रक पर हमे अक्सर दिखाई पड़ती है – बुरी नजर वाले तेरा मुंह काला. “बुरी नजर वाले तेरा मुंह काला” की जगह “बुरी नजर वाले तेरा भी भला” हो पढ़कर मुझे अच्छा लगा.

आजकल के दौर में जहां आपको अपनी बात रखने पर भी सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जाता है, गालियां दी जाती हैं. ऐसे समय में ट्रक के पीछे मुंह काला करने के बजाय भला करने की बात मुझे पसंद आई.

ये तो ट्रक के पीछे की बात है. अगर हम वास्तविकता की बात करे तो लगता की समाज में ऐसे लोग है जिन्होंने पढ़ रखा – “तू मुझे नही पसंद, तेरा सत्यानाश हो”, “तेरी बात से मैं सहमत नही, तेरा सत्यानाश हो”, “तूने मेरा विरोध किया, तेरा सत्यनाश हो”. हिन्दू कहता है कि मुस्लमान का सत्यानाश हो. मुस्लमान कहता है कि हिंदू का सत्यानाश हो. क्या ऐसा नही हो सकता कि दोनों एक साथ मिलकर कहें कि “मेरा भी भला हो, तेरा भी भला हो”.

भारत पाकिस्तान बॉर्डर पर दोनों देशों की सेना के जवान एक दुसरे पर गोलियां चलाते हैं. भारत में जितनी नफरत पाकिस्तान के लिए हैं उतनी ही नफरत पाकिस्तान में भारत के लिए है. बॉलीवुड में पाकिस्तान के कलाकारों पर बैन है तो पाकिस्तान के सिनेमा घरों में बॉलीवुड फिल्मों पर बैन है. क्या ऐसा नही हो सकता कि दोनों एक साथ मिलकर कहें कि “मेरा भी भला हो, तेरा भी भला हो”.

अभी 5-6 दिन पहले योगी आदित्यनाथ उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री बने. योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनते ही उनका एक पुराना वीडियो फिर से सोशल मीडिया पर शेयर किया जाने लगा जिसमे योगी आदित्यनाथ का कहना है कि “अगर कोई मुस्लिम एक हिंदू लड़की को ले जायेगा तो हम 100 मुस्लिम लड़कियों को ले जायेंगे. अगर कोई मुस्लिम एक हिन्दू को मारेगा तो हम 100 मुसलमानों को मारेंगे.” क्या ये बेहतर नही होता कि योगी आदित्यनाथ कहते कि अगर कोई किसी को मारेगा चाहे वो हिन्दू हो या मुस्लिम तो हम क़ानूनी करवाई कर आरोपी को सजा और पीड़ित को न्याय दिलवाएंगे.

ऐसा ही एक वीडियो अकबरुद्दीन ओवैसी का सोशल मीडिया पर खूब चला जिसमे अकबरुद्दीन ओवैसी ने कहा था कि देश में 100 करोड़ हिन्दुओं पर 25 करोड़ मुसलमान भारी पड़ेंगे. बस एक बार 15 मिनट के लिए पुलिस हटाकर तो देखें. क्या ये बेहतर नही होता कि अकबरुद्दीन ओवैसी कहते कि हम 125 करोड़ भारतीय एक हैं और एक दुसरे के साथ मिलकर रहेंगे.

मुझे तो ट्रक के पीछे लिखी वो लाइन इतनी अच्छी लगी कि मेरा बस चले तो मैं इसे स्कूल पाठ्यक्रम में शामिल करवा दूँ और सोशल मीडिया पर ट्रोल करने वालों, नफरत फ़ैलाने वालों, बात-बात पर हिंसा की बात करने वालों और मुंह काला करने वालों को दुबारा इस स्कूल में एडमिशन करवा दूँ. इसके बाद इन सब को तब तक पढ़ता रहूँ जब तक ये 100 में से 100 नंबर ना ले आयें ताकि सबका भला हो.

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here