CSDS सर्वे: सिर्फ 13 प्रतिशत हिन्दू ही मानते हैं कि मुस्लिम समुदाय के लोग ‘पक्के देशभक्त’ होते हैं

CSDS(सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ़ डेवलपिंग सोसाइटीज) ने APU(अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी) के साथ मिलकर एक सर्वे करना शुरू किया है. इस सर्वे के पहले चरण में चार राज्यों गुजरात, हरयाणा, ओड़िसा और कर्नाटक की रिपोर्ट आ गई है. इस सर्वे में कुछ महत्त्वपूर्ण प्रश्नों पर देश के लोगों से राय ली गई है जिसमे उनके बीच आपसी दोस्ती से लेकर देशभक्ति तक के सवाल पूछे गये हैं.

इस सर्वे में मुस्लिम समुदाय की देशभक्ति पर चौंकाने वाले आंकड़े सामने आये हैं. सिर्फ 13 फीसदी हिंदू मानते हैं कि मुस्लिम समुदाय के लोग ‘पक्के देशभक्त’ होते हैं जबकि मुस्लिम समुदाय के लोगों का मानना है कि 72 फीसदी हिन्दू पक्के देशभक्त होते हैं.

सर्वे में 20 फीसदी हिंदू, ईसाइयों को पक्का देशभक्त मानते हैं जबकि 47 फीसदी हिन्दू, सिखों को पक्का देशभक्त मानते हैं. सर्वे के मुताबिक 73 फीसदी हिन्दू अपने समुदाय के लोगों को पक्का देशभक्त मानते हैं.

देशभक्ति का ये सवाल जब मुस्लिम समुदाय के लोगों से पूछा गया तो इस सर्वे के अनुसार 77 फीसदी मुस्लिम अपने समुदाय को पक्का देशभक्त मानते हैं जबकि 72 फीसदी मुस्लिम समुदाय के लोगों ने हिन्दुओं को पक्का देशभक्त बताया है.

1 COMMENT

Comments are closed.