पानी पीयें भरपूर वरना आपको भी झेलनी पड़ सकती हैं ये परेशानियां

Drink watar
Drink watar

डॉक्टर से लेकर आम आदमी तक हर कोई आपको पानी पीने की सलाह दे देगा और ज्यादा से ज्यादा पानी पीने को कहेगा। पानी हमारे शरीर के लिए अनिर्वाय तत्वों में से एक है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से हम कई बीमारियों से बच सकते हैं। अगर हमारे शरीर में पानी की कमी होने हो जाये तो खून गाढ़ा होने लगता है जिससे शरीर की कई अन्य क्रियाएं भी प्रभावित होती हैं। शरीर को सही मात्रा में पानी न मिलने पर कई समस्याओं का सामान करना पड़ सकता है।

पाचन-तंत्र संबंधी समस्या
पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने से हमारे पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। पानी की कमी के कारण खाना पचने में दिक्‍कत होती है। इसके कारण न केवल वजन बढ़ता है बल्कि शरीर में टॉक्सिन्स की मात्रा भी बढ़ती है। इसकी वजह से कई प्रकार की बीमारियां होने लगती हैं।

थकान आना
पानी की कमी यानी डीहाइड्रेशन के कारण थकान लगने लगता है। डीहाइड्रेशन का मतलब कोशिकाओं को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल रहा है और इसके कारण शरीर में ऊर्जा की कमी होने लगती है, जिसका परिणाम थकान होता है। इसके कारण सिर में दर्द, तनाव आदि होने लगता है।

दिल संबंधित बीमारियां
पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने से दिल से संबंधित बीमारियां शुरू हो होने लगती हैं। पानी की कमी से खून गाढ़ा होने लगता है और रक्‍त संचार में समस्या होती है। इसके कारण दिल के दौरे की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा किडनी से संबंधित समस्या, कोलेन, कैंसर आदि का भी खतरा रहता है।

वजन बढ़ना
शरीर में पानी की कमी के कारण वजन भी बढ़ने लगता है। पानी शरीर को न की सिर्फ जवान रखता है बल्कि आपके वजन को भी मेन्टेन करता है। जो लोग कम पानी पीते है, उनका वजह बढ़ने लगता हैं और कई लोग मोटापे का भी शिकार हो जाते हैं।

त्वचा पर असर
पानी की कमी के कारण चेहरे झुर्रियां दिखने लगती हैं और चेहरे की चमक खत्म हो जाती है। पानी की कमी से चेहरे की रंगत भी फीकी पड़ जाती है और चेहरा डल और सुस्त दिखाई देने लगता है क्योंकि पानी की कमी से चेहरे की ताजगी समाप्त हो जाती है।

SHARE