दही के फायदे: रोज खाये दही, आपको होंगे गजब के फायदे

curd

खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ दही के फायदे भी खूब हैं, दही खाना सेहत के लिए फायदेमंद हैं। दही खाने से आपको एनर्जी तो मिलाती ही है साथ ही अगर आपको अपच, कब्ज जैसी बीमारियां घेरे रहती हैं तो आपके लिये दही या फिर दही से बनी लस्सी, छाछ आदि खाना सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगा। दही खाने से आपकी पाचन शक्ति बेहतर होती है और भूख खुलकर लगती है। दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने वाले कैल्शियम की मात्रा दूध की अपेक्षा दही में ज्यादा होती है।

ये हैं दही के फायदे

बेहतर पाचन शक्ति
दही का नियमित सेवन करने से आपकी पाचन शक्ति बेहतर होती है और भूख खुलकर लगती है। यह आपके शरीर में खून की कमी और कमजोरी दूर करता है।

उच्च रक्तचाप की समस्या
सप्ताह में पांच या इससे ज़्यादा बार दही का सेवन, महिलाओं को उच्च रक्तचाप की समस्या से उबार सकता है। शोध से पता चला है कि “जो महिलाएं पूरे महीने में पांच बार दही का सेवन करती हैं, उनकी तुलना में हफ्ते में पांच या इससे अधिक बार दही का सेवन करने वाली महिलाओं में उच्च रक्तचाप का खतरा 20 फीसदी तक कम हो जाता है”।

पेट की गर्मी दूर करता है
दही या दही से बनी छाछ या लस्सी पीने से पेट की गर्मी शांत हो जाती है। पेट के अन्य रोगों में दही को सेंधा नमक के साथ लेना फायदेमंद होता है।

दांतों और हड्डियों की मजबूती
दही में कैल्शियम की मात्रा दूध के मुकाबले अधिक होती है। यह हड्डियों के विकास में सहायक होता है। साथ ही, दांतों और नाखूनों को भी मजबूत बनाता है। इससे मांसपेशियों के सही ढंग से काम करने में मदद मिलती है। हींग का छौंक लगाकर दही खाने से जोड़ों के दर्द में लाभ मिलता है।

वजन बढ़ाने में कारगर
दुबले-पतले व्यक्तियों को अगर दही में किशमिश, बादाम या छुहारा मिलाकर दिया जाए तो वजन बढ़ने लगता है, जबकि दही के सेवन से शरीर की फालतू चर्बी को भी हटाया जा सकता है।

त्वचा के लिए लाभकारी
दही शरीर पर लगाकर नहाने से त्वचा कोमल और खूबसूरत बन जाती है। इसमें नींबू का रस मिलाकर चेहरे, गर्दन, कोहनी, एड़ी और हाथों पर लगाने से शरीर निखर जाता है। दही की लस्सी में शहद मिलाकर पीने से सुंदरता बढ़ने लगती है।

बालों की सुंदरता
बालों को सुंदर और आकर्षक बनाए रखने के लिए दही या छाछ से बालों को धोने से फायदा होता है। इसके लिए नहाने से पहले बालों में दही से अच्छी मालिश करनी चाहिए।कुछ समय बाद बालों को धो लेने से बालों की खुश्की या रूसी खत्म हो जाती है।

अच्छी नींद
दही के सेवन से आपको अच्छी नींद आती है। अगर आपको नींद न आने की समस्या है तो आपको दही या छाछ का सेवन करना चाहिए।

बच्चों के दांत
दही के साथ शहद मिलाकर जिन बच्चों के दांत निकल रहे हों, उन्हें चटाना चाहिए। इससे दांत आसानी से निकल जाते हैं।

SHARE

1 COMMENT

Comments are closed.