आखिर क्यों कुछ लोगों को मच्छर ज्यादा काटते हैं

mosquitoes-may-pick-their-targets-based-on-people-s-genes

कुछ लोगों को मच्छर अन्य लोगों के मुकाबले ज्यादा ही काटते हैं, हो सकता है की ये आपके साथ भी होता हो और आप सोचते होंगे कि आपका खून मीठा होने से मच्छर आपको ज्यादा काटते हैं। अगर आपका जवाब हां है तो आपकी सोच गलत है।

अमरीका की एक पब्लिक लाइब्रेरी ऑफ साइंस द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार मच्छरों का काटना व्यक्ति के जींस पर भी निर्भर करता है। अगर आपके माता या पिता में से किसी एक या दोनों को ज्यादा मच्छर काटते हैं तो हो सकता है कि आपके साथ भी ऐसा हो क्योंकि खून के रिश्ते होने पर जींस माता-पिता से मिलते हैं।

इस रिसर्च में वैज्ञानिकों ने नतीजों पर पहुंचने के लिए 50-90 साल के 18 जुड़वां भाई-बहन और 19 चचेरे-ममेरे भाई-बहन को शामिल किया और इस दौरान उन्हें शराब, लहसुन, प्याज व अदरक से परहेज करने के लिए कहा गया। फिर एक ट्यूब को दो भागों में बांटकर उसमें मादा मच्छर एडीज डाल दिए गए। ट्यूब में एक ओर जुड़वां व दूसरी तरफ करीबी रिश्तेदारों को हाथ डालने को कहा।

वैज्ञानिकों ने पाया कि मच्छरों ने जुड़वा भाई-बहन के जोड़े को बिल्कुल भी नहीं छुआ या उन दोनों को ही काट लिया । तथा वहीं जींस में फर्क से करीबी रिश्तेदारों में किसी को काटा तो किसी को छुआ भी नहीं ।

SHARE