शेर जैसा दिखता है लेकिन असल में ये कुत्ता है, कीमत जानकर आप भी दंग रह जाओगे

पालतू जानवरों में कुत्तों को इंसान के सबसे नजदीकी माना जाता है और इसी वजह से हम अपने घर में कुत्ते पालते भी हैं. अपने घर में कुत्ता पालने के कई लाभ भी है. किसान आवारा पशुओं से अपनी फसल बचाने के लिए कुत्ता पालता है तो कुछ लोग अपने में घर में कुत्ता चोरों के डर के कारण भी रखते है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें कुत्तों से बेहद लगाव होता है और वे उन्हें शौक के तौर पर पालते हैं.

बॉलीवुड अभिनेता मिथुन चक्रवती भी ऐसे ही इंसान है जिनको कुत्तों से बेहद लगाव हैं. मिथुन चक्रवती को तो ये भी पसंद नही है की कोई इन्हें कुत्ता कहे. मिथुन चक्रवती मुंबई और उटी दोनों जगह अपने घर पर अलग-अलग नस्ल के 50 से भी ज्यादा कुत्ते रखते हैं और उनके साथ बेहद प्यार से रहते हैं.

tibetan mastiff bread dog

ये शेर जैसा दिखने वाला कुत्ता तिबेतियन मस्टीफ ब्रीड का है. मस्टीफ ब्रीड दुनिया की सबसे महंगी नस्ल में से एक है. इस डॉग ने हाल ही में कैनल क्लब ऑफ राजस्थान की ओर से जयपुर में आयोजित डॉग शो में हिस्सा लिया था.इस शो में पुरे विश्व से 40 ब्रीड के 200 से अधिक डॉग्स ने हिस्सा लिया था.

इस डॉग शो में बाकि 200 डॉग्स होने बावजूद सबकी नज़र तिबेतियन मस्टीफ ब्रीड के इस डॉग से नहीं हट पाई. ये डॉग काफी महंगा है, इसकी कीमत जानकर तो आप भी हैरान रह जायेंगे. इस डॉग की इंटरनेशनल मार्केट में कीमत 15 से 30 करोड़ के बीच है.

इतनी महंगी कीमत के बावजूद अगर कोई इस डॉग को खरीद भी ले तो इसे रखना और भी महंगा है. एक तो ये डॉग बिना AC के नही रह सकता और दूसरा इसके लिए खाना भी स्पेशल मंगवाना पड़ता है. इस ब्रीड के लिए खाना जर्मनी से और बादाम ईरान से मंगवाए जाते हैं.

ये डॉग दिखता शेर जैसा है लेकिन स्वभाव बिलकुल इसके उलट है. इस डॉग के मालिक का कहना है कि इसका स्वभाव बिलकुल शांत और मिलनसार है. यह इतना समझदार होता है कि आंख बंद करके ऑर्डर नहीं मानता बल्कि बात करने के लहजे से जान लेता है कि ऑर्डर माना जाए या नहीं.

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here