ब्रिटेन बच्चों को क्यों नही बताता की उसने औद्योगिक क्रांति को लूट खसोट से खड़ा किया है: शशि थरूर

18वीं शताब्दी में हिंदुस्तान दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक था और सोने की चिड़िया कहलाता था लेकिन उसके बाद ईस्ट इंडिया कंपनी भारत आई और सब कुछ बदल गया. ब्रिटिश साम्राज्य ने अपनी लुट से भारत को एक गरीब देश बनाकर छोड़ा. ब्रिटेन अपनी इस लुट को आज भी अपने देश में छिपाता है और इसके बार में वहां बच्चों को कुछ भी नही पढाया जाता.

shashi tharur

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने एक ब्रिटिश चैनल से बात करते हुए इसी को लेकर अपनी बात कही है जिसको सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया जा रहा है. शशि थरूर का कहना है कि जब बात ब्रिटिश साम्राज्यवाद की छिड़ती है तो ब्रिटेन को भूलने की बीमारी हो जाती है और वह भूल जाता है कि आखिर ब्रिटिश साम्राज्य खड़ा कैसे हुआ है.

शशि थरूर ने चैनल 4 से कहा कि ब्रिटेन के बच्चों को स्कूलों में उपनिवेशवाद के बारे में एक लाइन भी नहीं पढ़ाई जाती. उन्हें अंदाजा ही नहीं है कि ब्रिटेन ने अन्य इलाकों में किस तरह के अत्याचारों को अंजाम दिया है. उन्होंने कहा कि यह बात कहीं पढ़ाई नहीं जाती कि ब्रिटेन ने औद्योगिक क्रांति को अंग्रेज़ साम्राज्य द्वारा की गई लूट खसोट से खड़ा किया है.

उन्होंने कहा कि यहां के छात्र शायद ही यह जानते हों कि 18वीं शताब्दी में अंग्रेज़ दुनिया के सबसे अमीर देश(भारत) आए और 200 साल की लूटमार के बाद उसे गरीबी के गर्त में धकेल के चले गए.

थरूर ने कहा कि इतिहास के बारे में जानना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आपको नहीं पता कि आप कहां से आए हैं तो आप कैसे इस बात को समझ और कद्र कर पाएंगे कि आप किस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है.

Britain's 'historical amnesia' over its empire

“You don’t really teach colonial history in your schools. There’s no awareness of the atrocities."

Indian politician and author Shashi Tharoor says Britons suffer from “historical amnesia” when it comes to understanding the history of the British Empire.

Posted by Channel 4 News on Friday, 3 March 2017