Wonder Kid: 11 साल का अगस्त्य जायसवाल दे आया है 12वीं की परीक्षा, अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस खिलाड़ी नैना जायसवाल का छोटा भाई है अगस्त्य

हमारे देश में प्रतिभाओं की कोई कमी नही हैं. हर क्षेत्र में हम ऐसी प्रतिभाओं को देखते हुए आये हैं जिन्होंने अपनी प्रतिभा से नया इतिहास रचकर हम सबको चौंका दिया. ऐसी ही एक प्रतिभा का नाम है अगस्त्य जायसवाल – द वंडर किड. हैदराबाद के अगस्त्य जायसवाल ने महज 11 साल की उम्र में ही 12वीं कक्षा की परीक्षा दी है.

agastya jaiswal
Credit: Naina Jaiswal Facebook Page

अगस्त्य जायसवाल हैदराबाद के यूसुफगुडा में सेंट मेरी’ज़ जूनियर कॉलेज के छात्र हैं. अगस्त्य जायसवाल ने नागरिक शास्त्र, अर्थशास्त्र तथा वाणिज्य विषयों के साथ हैदराबाद के ही जुबली हिल्स इलाके में चैतन्य जूनियर कलाशाला में 12वीं कक्षा की परीक्षा दी है.

इस परीक्षा के साथ ही अगस्त्य जायसवाल तेलंगाना में सबसे कम उम्र में 12वीं की परीक्षा देने वाल छात्र बन गया है. अगस्त्य ने 10वीं की परीक्षा 9 साल की उम्र में पास कर ली थी. इसके अलावा 2 साल की उम्र में अगस्त्य ने 300 सवालों के जवाब व 6 साल की उम्र में 3000 सवालों के जवाब देने का भी रिकॉर्ड बनाया था.

ऐसा नही है अगस्त्य के माता-पिता पढाई के लिए फ़ोर्स करते हैं. अगस्त्य कहता है की मेरे माता-पिता मुझे पढाई के लिए फ़ोर्स नही करते बल्कि इसे एंजॉय करने को कहते है. अगस्त्य को पढाई के अलावा पियानों व सिंगिंग का भी शौक है.

अगस्त्य अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस खिलाड़ी नैना जायसवाल का छोटा भाई है. नैना जायसवाल भी पढाई में काफी तेज है और पीएचडी के लिए एनरोल करने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी के रूप में जानी जाती है. नैना जायसवाल ने तो 10 साल की उम्र में ही 12वीं पास कर ली थी. नैना जायसवाल ने 15 साल की उम्र में टेबल टेनिस का साउथ एशियन चैंपियनशिप का ख़िताब जीता था.